Breaking

Xiaomi Mi 5X लॉन्च, दो रियर कैमरे और मीयूआई 9 पर चलेगा

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने घरेलू मार्केट में नया हैंडसेट Xiaomi Mi 5X लॉन्च किया है। इसके डुअल रियर कैमरे वाले फ़ीचर को ध्यान में रखते हुए यही कहा जा सकता है कि यह कंपनी द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए शाओमी मी 6 का कमज़ोर और सस्ता अवतार है। लेकिन नाम से ऐसा प्रतीत होता है कि यह पिछले साल लॉन्च किए गए शाओमी मी 5 का एक और वेरिएंट है।
चीनी मार्केट में शाओमी मी 5एक्स की कीमत 1499 चीनी युआन (करीब 14,200 रुपये) होगी।

अहम खासियतों की बात करें तो शाओमी मी 5एक्स में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे होंगे। यह सेटअप हमें Xiaomi Mi 6 में देखने को मिला था। इसके अलावा स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर और 3080 एमएएच की बैटरी भी दी गई है। स्मार्टफोन को चीन में ब्लैक, गोल्ड और पिंक रंग में उपलब्ध कराया गया है। यहां पर हैंडसेट की बिक्री 1 अगस्त से शुरू होगी। पहली सेल के रजिस्ट्रेशन पहले ही शुरू हो चुके हैं।

Xiaomi Mi 5X में 5.5 इंच का फुल-एचडी (1920 x 1080 पिक्सल) डिस्प्ले है। इस पर 2.5डी कर्व्ड ग्लास प्रोटेक्शन मौज़ूद है। कंपनी ने इस फोन में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ होगी। मल्टी टास्किंग को आसान बनाने की ज़िम्मेदारी 4 जीबी रैम पर है। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव होगा। लेकिन शाओमी के अन्य स्मार्टफोन की तरह यह फोन भी हाइब्रिड स्लॉट से लैस है।


अब बात शाओमी मी 5एक्स के सबसे अहम फ़ीचर कैमरे की। हैंडसेट में दो रियर कैमरे दिए गए हैं। दोनों ही सेंसर 12 मेगापिक्सल के हैं। इनमें से एक  वाइड-एंगल कैमरा है और दूसरा टेलीफोटो कैमरा। वाइड एंगल वाले सेंसर का अपर्चर एफ/2.2  है। वहीं, टेलीफोटो कैमरे का अपर्चर एफ/2.6 है। यह फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और पनोरमा मोड के साथ आएगा। इसमें बोकेह इफेक्ट के लिए पोर्ट्रेट मोड दिया गया है, आईफोन 7 प्लस और वनप्लस 5 की तरह। फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का सेंसर है जो रियल टाइम ब्यूटिफिकेशन के साथ आता है।


Xiaomi Mi 5X के कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, जीपीएस/ ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, इंफ्रारेड, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस हैंडसेट का हिस्सा हैं।
Mi 5X में बेहतर क्वालिटी ऑडियो आउटपुट के साथ आता है। शाओमी के लेटेस्ट स्मार्टफोन 3080 एमएएच की बैटरी के साथ आएगा। इसका डाइमेंशन 155.4x75.8x7.3 मिलीमीटर है और वज़न 165 ग्राम।

No comments:

Post a Comment