Breaking

बिना बैटरी के चलेगा यह फोन, हवा से होगा चार्ज, देखें एक भारतीय का अनोखा कमाल

कैसा हो यदि आपके फोन को बैटरी की जरूरत ही न पड़े और बिना बैटरी के ही आपका फोन सब काम करें। बेशक आप पहली बार में मज़ाक या बकवास कहे लेकिन यह बिल्कुल सच है। जल्द ही आपको बिना बैटरी वाले फोन भी देखने को मिल सकते हैं और उससे भी अधिक अहम बात यह है कि इसका निर्माण भारतीय मूल के व्यक्ति ने ही किया है।

दरअसल भारतीय मूल के Vamsi Talla वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते और रिसर्च करते हैं। यूनिवर्सिटी की ही लैब में वामसी ने एक स्मार्टफोन का ​ईजाद किया है जो बिना बैटरी के ही काम करता है। वामसी ने इस फोन के प्रोटोटाईप को पेश कर पूरे टेक ​वर्ल्ड को चौंका दिया है। वामसी के इस फोन से किसी दूसरे फोन पर सफलतापूर्वक कॉल की जा सकती है।

वाइर्ड के हवाले से वामसी ने बताया है कि उनका फोन आब्जेक्ट के चारों ओर मौजूद हवा के दवाब से पावर जेनेरेट करता है। इसमें रेडियो ​फ्रीक्वेंसी या वाईफाई ब्रॉडकास्ट वेव्स भी शामिल है। इस फोन में टच सेंसेटिव कीपैड दी गई है। जब फोन नंबर डायल किया जाता है तो कीपैड पर लगी एलईडी लाईट जलती है और एनालॉग पावर के जरिये यह फोन अपना काम करता है।

जैसा कि हमले पहले बताया कि अभी इस फोन का सिर्फ प्रोटोटाईप ही पेश किया गया है। ऐसे में स्वयं वामसी ने माना है कि जल्द ही वह इस तकनीक को पूरी तरह से ईजाद कर लेंगे और आने वाले समय में बिना बैटरी वाले मोबाईल फोन भी देखने को मिलेंगे।

Likes Us on FB
Follow Us On Twitter

Follow Us On Instagram

No comments:

Post a Comment