Breaking

SD Card Not Showing, App Not Install In SD Card, SD Card Slow ? | Problem With SD Card and it's Solution


एंड्रायड स्मार्टफोन का हैंग होना आम हो गया है। अक्सर इन स्मार्टफोन्स में माइक्रोएसडी कार्ड से जुड़ी परेशानियां आ ही जाती हैं। हो सकता है इनसे निपटने का तरीका आप जानते हों, लेकिन क्या सभी तरह की परेशानियों से भी आप वाकिफ हैं। नहीं, तो क्या हुआ? हम हैं न, हम आपको बताएंगे माइक्रोएसडी कार्ड से जुड़ी कुछ समस्याएं और उनका समाधान।


समस्या 1: कार्ड का शो न होना
समाधान: आप अपने माइक्रोएसजी कार्ड को कार्ड रीडर के जरिए पीसी या लैपटॉप से कनेक्ट कर लें और एसडी कार्ड को फॉर्मेट कर दें। इससे आपकी समस्या सुलझ जाएगी। ध्यान रहे कि इससे सारा डाटा नष्ट हो जाएगा इसलिए पहले कार्ड का बैकअप लें और फिर फॉर्मेट करें। इसके अलावा अगर कार्ड पीसी में भी शो नहीं हो रहा हो, तो हो सकता है कि कार्ड करप्ट हो गया है।


समस्या 2: मैमोरी कार्ड लगाने पर फोन गर्म होना
समाधान: अगर आप पुराने एसडी को नए फोन में लगाते हैं तो ये समस्या आ सकती है। इसके लिए भी आप एसडी कार्ड का बैकअप लेकर उसे फॉर्मेट कर दें। बेहतर होगा कि आप इसे फैट32 पर फॉर्मेट करें इससे ये बेहतर तरीके से फॉर्मेट होगा।

समस्या 3: कार्ड में एप इंस्टॉल न होना
समाधान: सबसे पहले ये सुनिश्चित करें कि कहीं आपका कार्ड क्षतिग्रस्त तो नहीं हो गया है। ऐसे में फोन वास्तविक फाइल की जगह खुद ही एक नई फाइल बना लेता है। ये समस्या फोन को फॉर्मेट करने से ठीक हो जाएगी और अगर आप फोन फॉर्मेट नहीं करना चाहते हैं तो उस एरर को डिलीट कीजिए जो .android सिक्योर फाइल में है। सबसे पहले अपने फोन को पीसी से कनेक्ट करें। फिर MNT/SDCARD.android सिक्योर फाइल फोल्डर को खाली कर दें। इससे भी आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।


समस्या 4: कैमरा उपयोग में कार्ड का काम न करना
समाधान: फोटो खींचते समय मैसेज आता है कि memory card cannot be use क्या आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है कभी। इसके लिए सबसे पहले कैमरा से बाहर आएं और चेक करें की कोई वीडियो या कैमरा एप तो ऑन नहीं है। अगर ऑन है तो उन्हें बंद कर दें और फोन को एकबार रिस्टार्ट कर दें। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो डाटा का बैकअप लेकर कार्ड को फॉर्मेट कर दें।


समस्या 5: धीमा उपयोग
समाधान: अगर आपका एसडी कार्ड डाटा को धीमी गति से ट्रांसफर कर रहा है तो ये एक समस्या का कारण है। आपको बता दें कि मेमोरी कार्ड लेते समय उसका क्लास जरुर देख लें क्योंकि क्लास डाटा ट्रांसफर की गति को बढ़ाता है। इसके साथ ही कार्ड की जितनी क्षमता है उसके बराबर तक का उपयोग न करें क्योंकि इससे भी फोन धीमा हो जाता है।

No comments:

Post a Comment