Breaking

Cool New Whatsapp Tips & Tricks :- You Should Try

व्हाट्सऐप के 6 मज़ेदार फ़ीचर के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए।

1. व्हाट्सऐप पर आसान टेक्स्ट फॉर्मेट
व्हाट्सऐप पर टेक्स्ट को फॉर्मेट करने की सुविधा भी मिलती है। आप चाहें तो किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड, इटेलिसाइज़ और स्ट्राइकथ्रू कर सकते हैं। यह सब स्पेशल कैरेक्टर के ज़रिए संभव है।

बोल्ड टेक्सटः टेक्स्ट के आगे पीछे एस्ट्रिक्स साइन लगा दें (*bold*)

इटेलिसाइज़: टेक्स्ट के आगे पीछे अंडरस्कोर साइन लगा दें (_italics_)
स्ट्राइकथ्रू: टेक्स्ट के आगे पीछे टाइलड्स जोड़ें (~tilde~)


2. व्हाट्सऐप मैसेज को एक बार में कई कॉन्टेक्ट को फॉरवर्ड करना
पहले व्हाट्सऐप में एक बार में सिर्फ एक कॉन्टेक्ट को ही मैसेज फॉरवर्ड करने की सुविधा थी। हालांकि, कंपनी ने पिछले साल के आखिर से यूज़र को एक बार में ही कई यूज़र और ग्रुप को मैसेज फॉरवर्ड करने की सुविधा मुहैया करा दी थी। इसके लिए आपको मैसेज को सेलेक्ट करना है, फिर फॉरवर्ड बटन पर टैप करें और इसके बाद उन यूज़र और ग्रुप को चुनें जिसे मैसेज भेजना है।


3. कई व्हाट्सऐप यूज़र को मैसेज ब्रॉडकास्ट करने का तरीका
कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास मैसेज को एक बार में कई यूज़र को भेजना चाहते हैं। और आपके सामने मुश्किल यह है कि वे सारे यूज़र किसी खास ग्रुप का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में हर यूज़र को एक-एक करके मैसेज भेजना परेशान करने वाला हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में व्हाट्सऐप ब्रॉडकास्ट के फ़ीचर के ज़रिए आप एक साथ सर्वाधिक 256 लोगों को मैसेज भेज सकते हैं। हालांकि, इसके लिए वे यूज़र आपके कॉन्टेक्ट का हिस्सा ज़रूर होने चाहिए।

एंड्रॉयड पर इस फ़ीचर को इस्तेमाल में लाने के लिए स्क्रीन में टॉप पर दिख रहे तीन बिंदी वाले आइकन पर टैप करें। इसके बाद न्यू ब्रॉडकास्ट का विकल्प चुनें और उन कॉन्टेक्ट को चुनें जिन्हें आप मैसेज भेजना चाहते हैं। और अब मैसेज लिखकर भेज दें।


4. व्हाट्सऐप पर कॉल बैक और वॉयस मेल
अगर आप किसी को व्हाट्सऐप कॉल करते हैं और यूज़र फोन नहीं उठाता है तो आप चाहें तो कॉलिंग स्क्रीन से उस शख्स को दोबारा कॉल कर सकते हैं। जब आपके कॉल का कोई जवाब नहीं दिया जाता है तो व्हाट्सऐप आपको तीन विकल्प दिखाता है- कैंसल, कॉल बैक और रिकॉर्ड वॉयस मैसेज। इस तरह से आप उस शख्स को स्क्रीन पर से सीधे कॉल बैक कर सकते हैं। या फिर वॉयस मैसेज भेज सकते हैं जिसे कंपनी ने वॉयस मेल का नाम दिया है। इसके बाद वॉयस मैसेज उस शख्स चैट विंडो में नज़र आएगा, मिस्ड कॉल आइकन के ठीक नीचे।


5. व्हाट्सऐप में जिफ सर्च
अब तक ज़्यादातर व्हाट्सऐप यूज़र जिफ से रूबरू हो चुके हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने किसी भी दोस्त को डिफॉल्ट कीबोर्ड से जिफ भेज सकते हैं। जिफ सर्च फ़ीचर की मदद से आप जिफी के व्यापक लाइब्रेरी से जिफ सर्च करके अपने दोस्तों को भेज सकते हैं। एंड्रॉयड पर जिफ चुनने के लिए आप इमोजी कीबोर्ड को खोलें, फिर जिफ बटन पर टैप करें। स्क्रीन पर बायीं तरफ निचले हिस्से में आपको एक सर्च आइकन दिखेगा। इस पर टैप करें और अपनी पसंद के जिफ को सही कीवर्ड टाइप करके खोजें।

6. सिरी बन सकता है आपके व्हाट्सऐप मैसेज की आवाज़
आईफोन पर व्हाट्सऐप के नए अपडेट के बाद सिरी को मैसेज पढ़ने की क्षमता मिल गई है। यह फ़ीचर ड्राइव करने के दौरान बेहद ही कारगर साबित हो सकता है। मान लीजिए कि आपको कोई मैसेज आता है। इसके बाद बोलें, “Hey Siri, read my last WhatsApp message,” और इसके बाद डिजिटल असिस्टेंट आपके मैसेज को पढ़कर सुना देगा। हालांकि, डिजिटिल असिस्टेंट सिरी आपके मैसेज को सिर्फ एक बार पढ़ सकता है। आप इसे दोहारने के लिए नहीं कह सकते।

No comments:

Post a Comment