Breaking

How To Block Any Website


कभी कभी आपके फोन या कंप्यूटर पर कोई साइट खोलते ही कई सारे पॉपपप एक साथ खुल जाते हैं, जिनमें कई सरे लिंक दिए होते है। उन लिंक पर गलती से क्लिक होने पर आपके फोन में अचानक वायरस का संकेत दिखता है। इन लिंक के जरिये आपको फोन में वायरस आ सकता है। इसके साथ ही ये साइट आपके फोन के डाटा को भी कर सकते हैं। इसके लिए जरुरी है कि हम उन साइट्स को ब्लाक कर दें। लेकिन इन वेबसाइट को आपके पूरे सिस्टम से ब्लॉक नहीं किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको किसी खास ब्राउजर से उस वेबसाइट को ब्लॉक करना होगा। इसके साथ ही यूजर कुछ और तरीकों को अपनाकर उन वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। तो आइये जानते है पूरी प्रक्रिया।



इंटरनेट का का सबसे खास हिस्सा होता है DNS सिस्टम, जो किसी भी वेबसाइट एड्रेस को IP एड्रेस में बदल देता है। इसके साथ ही आप अपने सिस्टम में इन वेबसाइट को DNS का इस्तेमाल कर ब्राउज कर सकते हैं। साथ ही आपके सिस्टम में HOSTS फाइल्स होती हैं जो आपके इंफोर्मेशन को लोकल सिस्टम में सेव रखी है। इसके जरिये भी कई अनचाहे वेबसाइट को बंद कर सकते है।

1. इसके लिए यूजर को अपने सिस्टम में एडिमिनिस्ट्रेटर अकाउंट के जरिये साइन इन करना होगा। जिसके बाद C:\Windows\System32\drivers\etc\ पर जाना होगा।

2. इसमें आपको ‘hosts’ नाम से एक फाइल दिखेगी जिसपर दो बार क्लिक करें। फाइल के ओपन होने पर प्रोग्राम लिस्ट से नोटपैड को सिलेक्ट करें। नोटपैड ओपन होने पर आपको # 127.0.0.1 localhost" और "# ::1 localhost" दो लाइन दिखेगी।

2(i) अगर यह फाइल एडिट नहीं कर पा रहें है तो इसमें hosts फाइल को राइट क्लिक कर प्रोपर्टी को सिलेक्ट करें। अब प्रोपर्टी में सिक्योरिटी टैब को क्लिक कर, एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट को सिलेक्ट करें जिसके बाद एडिट पर क्लिक करें।

(ii) अबकी बार पॉप-अप में जाकर अकाउंट को फिर से सिलेक्ट करें और फुल कंट्रोल को चैक करें। इसके बाद Apply को yes कर दें। अब सभी पॉप-अप में OK क्लिक करें।

3. जिस साइट को ब्लॉक करना चाहते हैं उसके एड्रेस को फाइल के लास्ट में लिखें। इसके बाद फाइल के आखिर में 127.0.0.1 लिख के उस वेबसाइट का नाम लिखें। जिसके बाद उस साइट का नाम आपके कंप्यूटर पर रिडायरेक्ट हो जाएगा।

4. मान लीजिये, आपको Mozila को ब्लॉक करना है तो फाइल के आखिर में 127.0.0.1 www.google.com लिखें। अब वो वेबसाइट ब्लाक हो गई। इस तरह कई वेबसाइट को ब्लॉक किया जा सकता हैं।

5. पूरी प्रोसेस खातं होने के बाद Hosts फाइल को बंद कर दें और Save पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपने सिस्टम को Restart कर दें। जिसके बाद आपकी अनचाही वेबसाइट को ब्लॉक करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

No comments:

Post a Comment